रीतिकाल के प्रमुख कवियों का परिचय दीजिए तथा उनकी विशेषता भाषा-शैली के आधार पर बताइये । अथवा बिहारी की समता का कोई अन्य कवि रीति काल में नहीं हुआ । इस काल के कवियों का परिचय दीजिये ।

रीतिकाल के प्रमुख कवियों का परिचय

रीतिकाल के भीतर श्रृगार रस की प्रधानता रही। कुछ कवियों ने आश्रयदाताओं की स्तुति की और कुछ कवियों ने रसराज हार की मन्दाकिनी में सम्पूर्ण स्नान किया जिसे सुनकर आबालवृद्ध आनन्दातिरेक में डूब गये । रीतिकाल के प्रमुख कवियों का परिचय इस प्रकार है

केशवदास

   ये ओरछे के महाराज रामसिंह के छोटे भाई श्री इन्द्रजीत सिंह के आश्रम में पले । इनका जन्म एक ब्राह्मण परिवार में हुआ। इनका परिवार संस्कृत सम्पन्न था। तत्कालीन शासक इन्हें मित्र, मन्त्री और एक महान कवि के रूप में मानते थे, रीति काल के प्रवाह के प्रबल प्रवर्तक के रूप में केशवदास जी को ही स्वीकार किया जा सकता है। इसके पहले इस अलंकार की जो रचनाएँ की गई है वे अत्यन्त कम हैं, इनकी रचनाओं में रामचन्द्रिका कविप्रिया रसिकप्रिया और जहाँगीर कला चन्द्रिका मुख्य है। इनकी भाषा संस्कृत के शब्दों से ओत-प्रोत है, कहीं-कहीं बुन्देलखण्डी मिश्रित व्रज है, इन्होंने मुहावरों का भी प्रयोग किया है, पांडित्य दिखाने के लिए इन्होंने भाषा के प्रचलित शब्दों का प्रयोग किया है, ये रसिक थे, इनका एक दोहा देखिये
                           केसव-केसव अस करी, जस अरिहूँ न कराहि । 
                           चन्द्रवदन, मृगलोचननी, बाबा कहि कहि जाहिं ।

देव

  ये इटावा के रहने वाले धनाड्य ब्राह्मण थे, इनका पूरा नाम देवदत्त था। इनका जन्म सं. १७३० शुक्ल जी के मतानुसार माना जाता है। इनका कुछ वृत्तान्त नहीं मिलता। इतना अवश्य अनुमानित होता है कि इन्हें कोई अच्छा उदार आश्रयदाता नहीं मिला, जिसके यहाँ रह कर सुख से काल-यापन किया हो। इनके ग्रंथ ५२ से ७२ तक है जिनमें भवानी विलास भाव विलास, अष्टयाम राग रत्नाकर और देव चरित्र मुख्य हैं। ये आचार्य और कवि दोनों रूपों में हमारे सामने आते हैं। इन्होंने अपनी कविता ब्रज भाषा में लिखी है।
                डार हम पलना बिछौना नव पल्लव के । 
                सुमन झंगोला सोहँ तन छवि भारी है ।।
                          *****    *****
                  मदन महीमज को बालक बसन्त ताहि । 
                  प्रातहि जगावत गुलाब चटकारी है ॥ 
 
                             *****    *****

बिहारी

 ये मथुरा के चौबे कहे जाते हैं। इनका जन्म ग्वालियर के पास बसुआ गोविन्दपुर गाँव में सं. १६०० के लगभग माना जाता है। एक दोहे के “अनुसार इनकी बाल्यावस्था बुन्देलखण्ड में बीती और तरुणावस्था में अपनी ससुराल मथुरा में जा बसे । ये जयपुर के मिर्जा राजा जयसिंह के दरबार में रहा करते थे। कहा जाता है कि थे जिस समय जयपुर पहुँचे उस समय महाराज अपनी नवोढ़ा रानी के प्रेम में इतने लीन थे कि महल से बाहर नहीं निकलते थे इस पर विहारी ने निम्नलिखित दोहा भेजा –
                           नहीं पराग नहीं मधुर मधु, नहिं विकास यहि काल 
                           अली कली ही सो विध्यो,   आगे कौन हवाल । 
 
कहते हैं इस पर महाराज बाहर निकले और ऐसे ही सरल दोहों को बनाने को इनसे कहा बिहारी दोहे बनाकर सुनाने लगे और उन्हें प्रति दोहे पर एक अशरफी मिलने लगी। इस प्रकार सात सौ दोहे उन्होंने बनाया जो ‘बिहारी सतसई’ के नाम से प्रसिद्ध है । श्रृंगार रस के ग्रन्थों में इसकी ख्याति बहुत है। इनकी रचना ब्रजभाषा में है। कहीं-कहीं फारसी और प्रांतीय भाषाओं के शब्दों का भी प्रयोग किया है। मुक्तक कविता में जो गुण होना चाहिए वह बिहारी के दोहों में विद्यमान हैं। इनकी कविता के सम्बन्ध में कहा गया है ।
 
                       सतसैया के दोहरे, ज्यों नावक के तीर । 
                       देखन को छोटो लगे, घाव करै गम्भीर ॥

भूषन

  आचार्य रामचन्द्र शुक्ल इनका जीवन काल सं. १६७० और मृत्यु १७७२ मानते हैं तथा इन्हें चिंतामणि और मतिराम का भाई बताया गया है। इनके वास्तविक नाम का पता नहीं है। भूषन इनकी उपाधि थी जिसे हृदयराम सोलंकी के पुत्र रुद्रराम सोलंकी ने इन्हें दी थी। ये कई राजाओं के आश्रय में पले थे । पन्ना के महाराजा छत्रसाल ने इनकी पालकी पर ही कंधालगाकर अपनी गुणग्राहकता का परिचय दिया और इन्हें स्वयं कहना पड़ा ‘शिव को बखानी कि बखानी छत्रसाल को’ अन्त में महाराज शिवाजी के दरबार में रहे और शिवाजी ने न केवल इनका सम्मान किया बल्कि इनके एक-एक छन्द पर इन्हें लाखों रूपये पुरस्कार के रूप में दिये ।
  कविवर भूषण के शिवराज भूषण, शिवा बवानी, छत्रसाल दशक भूषण उल्लास, दूषण उल्लास और भूषण हजार छ ग्रन्थ बताये जाते हैं। शिवराज भूषण इनका सबसे वृहद ग्रन्थ है, जिसमें रीतिकाल की परम्परा के अनुसार अलंकारों का उदाहरण दिया गया है। भूषण ऐसे जीव थे कि स्वयं युद्ध के मोर्चे पर जाते थे, वहां की परिस्थिति को अपनी आँखों से देखते थे और फिर छन्दों में पिरोते थे। अतः एव इसमें सत्य निरीक्षण और ओज का परिपाक होना स्वाभाविक था। इनकी कविता का बड़ा व्यापक प्रचार चारों ओर हुआ। शिवा बाबती की रचनाएँ इतनी ओजस्विनी है कि इन्हें पढ़ते-पढ़ते रोम-रोम से ओज टपक पड़ता है। यद्यपि इनकी भाषा अव्यवस्थित है, यत्र-तत्र व्याकरण की अशुद्धियाँ अनेक स्थानों पर हैं। इन्होंने शब्दों को बहुत तोड़ा-मरोड़ा है फिर भी उस युग में लिखी गई उनकी रचनाएँ इतनी ओजपूर्ण है जिनकी समता का कोई कवि नहीं दिखाई देता ।
                    इन्द्र जिमि जम्भ पर, माड़व सुअम्भ पर, 
                    रावन सदम्भ पर, रघुकुल राज हैं। 
                    तेज तम अंश पर, कान्ह जिमि कंस पर, 
                    त्यों  म्लेच्छ वंश पर, शेर शिवराज हैं ।
  इनके अतिरिक्त मतिराम, पद्माकर, घनानन्द, तोषनिधि, लाल विद अनेक कवि इस काल में हुए जिनकी कविताएँ बड़ी ही मार्मिक और ओजस्विनी हैं।

Leave a Comment